बालों की सेहत और ग्रे हेयर को छुपाने के लिए कर सकते है ये उपाय

Health & Beauty

आजकल बाल सफेद होना बेहद आम से बात हो गई है। ये शिकायत पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं की ज्यादा होती है ।सफेद बालों को छुपाने के लिए लोग आमतौर पर वैकल्पिक रूप से मेहंदी या फिर कलर का इस्तेमाल करते हैं ,लेकिन इसका नतीजा हमें ये मिलता है कि जो बाल हमारे काले होते हैं। वो भी धीरे-धीरे सफेद होते चले जाते हैं, और सबसे खराब बात तो ये है कि जिस भी मेहंदी या हेयर डाई का हम इस्तेमाल कर रहे हैं ।वो ज्यादा लंबे समय तक बालों में टिकती नही।15 से 20 दिनों के बाद ही बाल दोबारा से सफेद नजर आने लगते हैं ।

अब इसे छुपाने के लिए हमें फिर से हेयर डाई करना पड़ जाता है, जोकि हमारे बालों को तो कलर कर देता है, लेकिन इसका दुष्प्रभाव कहीं ना कहीं हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है, क्योंकि मौजूदा समय में जो भी मेहंदी या हेयर डाई का इस्तेमाल किया जा रहा है उसमें अधिकांश रूप में केमिकल का इस्तेमाल किया जा रहा । इस समस्या से निजात पाने के लिए हमें क्या करना चाहिए तो चलिए जानते हैं हेयर एक्सपर्ट का इस बारे में क्या कहना है ।

मार्केट की पैक्ड पाउडर मेहंदी में होता है केमिकल

बालों की सफेदी को छुपाने के लिए हम मार्केट से मेहंदी पाउडर का इस्तेमाल करते हैं। वह केमिकल युक्त होती हैं ,जोकि बालों को दुगना नुकसान पहुंचाते हैं। वही मेहंदी पाउडर को लगाने से लोगों को रूखे बाल होने की शिकायत हो जाती है। किसी के तो बाल झड़ने लग जाते हैं क्योंकि उन्हें मेहंदी सूट ही नहीं करती।इन सबके अलावा मेहंदी लगाने के कुछ दिनों बाद ये बालों से छूटने लग जाती है।जोकि सबसे बड़ी समस्या साबित होती है।

आपको बता दें कि बालों को काला करने के लिए जो काली मेहंदी का हम इस्तेमाल करते हैं। ये आपके लिए बेहद नुकसानदेह साबित होती है।इसके इस्तेमाल किए जाने से आपको स्किन संबंधी समस्या झेलनी पड़ सकती है।वही इसके नियमित रूप से इस्तेमाल किए जाने पर आपका चेहरा और गर्दन तक काली पड़ने लग जाती है।ये समस्या इलाज से ठीक तो हो जाती है, लेकिन जड़ से खत्म कर पाना संभव नहीं हो पाता ।

नेचुरल मेंहदी बालों को कलर करने के लिए शानदार विकल्प

मेहंदी का उपयोग भारत में बहुत ही पुराने समय से किया जाता आया है। ये प्राकृतिक होने की वजह से लोगो को इस बात का डर नही रहता ये उन्हें किसी तरह से नुकसान नहीं पहुंचती है।कि ये बालों के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है।इसका हमारे बालों की सेहत और त्वचा को कोई नुकसान नही पहुंचती है। मेहंदी बालों को मुलायम और मजबूत बनाने में भी सहायक होती है।वहीं कई महिलाएं पिसी हुई मेहंदी को बालों में कंडीशनर के रूप में इस्तेमाल करती हैं।बालों से संबंधित समस्या से निजात पाने के लिए प्राकृतिक मेहंदी का उपयोग करना हर तरीके से फायदेमंद साबित होता है।वहीं अगर आप चाहे तो मेहंदी की रेडनेस को थोड़ा कम करने के लिए इसमें कॉफी ,कत्था आंवला या उसका पानी मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं ।इसके अलावा आपके पास एक अन्य विकल्प मार्केट में मिलने वाली हर्बल मेहंदी है। जिसका 100 फ़ीसदी ऑर्गेनिक होने का दावा किया जाता है। उसे आप अपने बालों में लगा सकती है।

हेयर कलर बालों की जड़ों को नुकसान पहुंचता है

लोग हेयर डाई का इस्तेमाल इसलिए करते हैं क्योंकि इससे आप जितनी बार चाहे अपने बालों में लगाकर उसे मनचाहा कलर दे सकती हैं। वही ये नेचुरल मेहंदी की तुलना में लंबे समय तक आपके बालों को काला करने में सहायक होता है।लेकिन इससे आपको कई तरह के नुकसान पहुंचते हैं।हेयर एक्सपर्ट के अनुसार नियमित रूप से हेयर कलर करने वालों को एलर्जी बालों का झड़ना ल्यूपस, अस्थमा, गैर-हॉजकिन लिंफोमा जैसी बड़ी समस्याएं घेर लेती है। इसके अलावा लोगों में भूलने की समस्या भी देखी गई है । हेयर डाई का इस्तेमाल करने वालों को और भी कई गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ये आपके बालों के क्यूटिकल्स को डायरेक्ट रूप से नुकसान पहुंचाते हैं ।यही वजह है कि आपके बाल झड़ने लग जाते हैं। वही जो लोग नियमित रूप से हेयर डाई का इस्तेमाल करते हैं।उनके बाल बेहद जल्द रूट टचअप कर जाते हैं।

पीपीडी डाई और इंडिगों को करे न

सफेद बालों की समस्या से निजात पाने के लिए बहुत से लोग पीपी यानी पी-फिनायलेनेडाइमाइन का इस्तेमाल करते हैं। ये आपके बालों को लंबे समय तक काले तो बनाए रखती है। वहीं बाजार में उपलब्ध 75% हेयर डाई में इस केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है। आप शायद इससे वाकिफ नहीं होंगे कि इसके इस्तेमाल किए जाने से आपको कई स्किन और अन्य समस्याएं उभर कर आती है। इसीलिए लोगों को हिदायत दी जाती है पीपीपी युक्त और इंडिगो का इहरगिस इस्तेमाल ना करें।

सौ फीसदी ऑर्गेनिक हेयर डाई इस्तेमाल करे

अगर आपके बाल बड़ी तेजी से सफेद होने लग गए हैं , और आप मार्केट में उपलब्ध हेयर कलर करने की इच्छुक है ,तो ऐसे में आपको हर्बल हेयर डाई का उपयोग करना चाहिए। वैसे हेयर ड्रायर जिनमें मुख्य रुप से 100 फ़ीसदी ऑर्गेनिक होने का दावा किया जाता है। आप उन्हें चुन सकते हैं।

2 thoughts on “बालों की सेहत और ग्रे हेयर को छुपाने के लिए कर सकते है ये उपाय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *