Free Scooty Yojana 2022 के तहत सभी छात्राओ को मिलेगा एक फ्री में स्कूटी | मेट्रिक का होना चाहिए डिग्री

Viral News Upcoming News

Free Scooty Yojana 2022 | Up Govt Free Scooty Yojana 2022 | Free Scooty Yojana 

Free Scooty Yojana 2022 : समय-समय पर सरकार के द्वारा अनेक प्रकार की योजनाओं को लागू किया जाता है उन्हें सब योजनाओं में से एक फ्री स्कूटी योजना जी निकाला गया है जिसके तहत छात्राओं को फ्री में स्कूटी दिया जा रहा है| इसके के लिए क्या प्रक्रिया है , क्या Eligibility है इन तमाम बातों की जानकारी नीचे दी गई है इसलिए इसे ध्यान से पढ़ें और अपने दोस्तों में इसे ज्यादा से ज्यादा साझा करें |

Uttar Pradesh government की सबसे महत्वाकांक्षी योजना जो चुनाव के समय किया वादा पूरा करने जा रही है। सभी लड़कियों को फ्री में scooty देने जा रही है। UP Government की नई स्कीम लांच हुआ है, जिसमें योग्य फीमेल छात्रों को new scooty free दिया जाएगा। मुफ़्त स्कूटी योजना 2022 में आवेदन करने का तरीका क्या है, आवेदन का लिंक आदि दिया है अंत तक पढ़ें।

Up Govt Free Scooty Yojana 2022

Uttar Pradesh प्रदेश सरकार के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एक नई योजना कर दी है जिसका नाम रानी लक्ष्मीबाई योजना है। उत्तर प्रदेश की फीमेल छात्र इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। आपको बता दें कि इस योजना का उद्देश्य है कि लड़कियों को कॉलेज जाने के लिए किसी तरह की समस्या का सामना ना करना पड़े उनके पास अपनी स्कूटी होना चाहिए जिससे कि वह पढ़ाई के लिए स्कूल कॉलेज आसानी से जा सकती है।

Eligibility Of Govt Free Scooty Yojana 2022

यूपी मे रहने करने वाली ऐसी लड़कियां जो इंटर या ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन में पढ़ाई कर रही हैं। पिछली कक्षा दसवीं या 12वीं में 75% अंकों से पास हुई है। लड़कियां यूपी फ्री स्कूटी योजना के लिए पात्र हैं। यूपी फ्री स्कूटी योजना के लिए उन्हें ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इस योजना का  लाभ लेने के लिए उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी होना आवश्यक है।

योजना में लाभ लेने के लिए परिवार के कुल आय ₹ ढाई लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए।

Important Documents 

योजना के अंतर्गत जरूरी डॉक्यूमेंट निम्नलिखित हैं-

  • बैंक पासबुक
  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • परिवार की आय प्रमाण पत्र
  • UP  का डोमिसाइल यानी निवास प्रमाण पत्र
  • शैक्षिक प्रमाण पत्र

Selection Process 

इस योजना के तहत लाभार्थी का चयन निम्नलिखित तरीके से होगा। यदि इंटर पास कोई लड़की स्कूटी फ्री योजना के लिए आवेदन करती है तो उसके हाई स्कूल के अंकों को देखा जाएगा। इस तरह से देखा जाए तो इंटर पास की हाई स्कूल की मेरिट, ग्रेजुएशन के छात्रों की इंटर की मेरिट, परास्नातक यानी पीजी में एडमिशन लिए हुए छात्रों की ग्रेजुएशन के अंकों की मेरिट लिस्ट के आधार पर पात्र छात्राओं को Free स्कूटी के लिए चुना जाएगा।

 

UP Rani Laxmi Bai Yojana 2022 

 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि उत्तर प्रदेश रानी लक्ष्मीबाई योजना 2022 ऑनलाइन फॉर्म अप्लाई कैसे किया जा सकता है इसके बारे में पूरी जानकारी स्टेप बाय स्टेप नीचे दी गई है।

  1.   Online Form के लिए सबसे पहले उत्तर प्रदेश अधिकारिक  वेबसाइट पर क्लिक करना है।
  2. होम पेज खुलने के बाद लक्ष्मीबाई फ्री स्कूटी योजना पर क्लिक करना है।
  3. रजिस्ट्रेशन के लिए एक नया पेज खुलेगा, इस पर अपनी सारी डिटेल दर्ज करना है।
  4. आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, किस कक्षा में पढ़ रहे हैं। परिवार की आर्थिक आय।
  5. OTP मोबाइल पर आएगा उसके बाद कैप्चा कोड डालकर ऑनलाइन फॉर्म को सबमिट करेंगे।
  6. ऑनलाइन फॉर्म का प्रिंट आउट या पीडीएफ फाइल डाउनलोड करके इसे अपने पास सुरक्षित रखने।

 

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

Q. यूपी फ्री स्कूटी योजना ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरें?
ANS : इस स्कीम के लिए गवर्नमेंट द्वारा जल्द ही सूचना जारी की जाएगी और ऑनलाइन फॉर्म भरने की प्रक्रिया online है।

Q. रानी लक्ष्मीबाई योजना मुफ़्त स्कूटी स्कीम क्या है?
Ans
: उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा रानी लक्ष्मीबाई योजना 2022 बालिकाओं यानी की फीमेल छात्रों के लिए मुफ्त स्कूटी देने की योजना है।  लड़कियों की शिक्षा में किसी तरह की बाधा ना आ सके इसलिए यह योजना लाई गई है। अक्सर दूर कालेज होने के कारण की पढ़ाई बीच में ही बंद करा दी जाती है, रानी लक्ष्मीबाई योजना में मुफ्त स्कूटी देखकर ऐसे लड़कियों को पढ़ने के लिए प्रेरित किया जाएगा क्योंकि उन्हें स्कूटी के माध्यम से स्कूल जाना आसान हो जाएगा। ‌

Q. मुफ्त स्कूटी योजना के लाभार्थी कौन-कौन है?
Ans : यूपी गवर्नमेंट की योजना  Rani Laxmi Bai Yojana 2022 सभी फीमेल छात्रों के लिए है। इस योजना के तहत के 12वीं, स्नातक और परास्नातक के  फीमेल स्टूडेंट्स को मुफ्त स्कूटी मिलती है।

Q. उत्तर प्रदेश रानी लक्ष्मीबाई मुफ्त स्कूटी योजना में किस तरह की स्कूटी मिलेगी?
Ans : जानकारी के अनुसार इस महत्वकांक्षी योजना में उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा योग्य बालिका को इलेक्ट्रिक या पेट्रोल वाली स्कूटी दी जाएगी।

 

10 thoughts on “Free Scooty Yojana 2022 के तहत सभी छात्राओ को मिलेगा एक फ्री में स्कूटी | मेट्रिक का होना चाहिए डिग्री

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *