जाने केले खाने के क्या क्या है फायदे | हजारों बिमारीयों से मिलता है निजात

Health & Beauty

Benefits of eating banana : केला एक ऐसा फल है जो कि हर सीजन में मार्केट उपलब्ध होता है।वही ये एथलीट के खिलाड़ियों के लिए सबसे पसंदीदा फल है। इस फल के सेवन से ना केवल शरीर को ताकत मिलती है बल्कि इससे अनगिनत फायदे भी मिलते हैं तो चलिए जानते हैं।

केला शादीशुदा लोगो के लिए बेहद काम की चीज है जिनको शारीरिक रूप से कमजोरी होती है।उनके लिए
केला काफी फायदेमंद साबित होता है।वही जिनको अपना वजन बढ़ाना है उनके लिए केले का शेक काफी कारगर साबित होता है।केले से होने वाले स्वास्थ्य लाभ के बारे में जानते है।

केला खाने से होने वाला स्वास्थ्य लाभ , विवाहित लोगो के लिए काफी कारगर

केला शादीशुदा मर्दों के लिए काफी काम की चीज है।इसके पर्याप्त मात्रा में पोटेशियम मौजूद होता है।ये पुरुषों में सेक्स हार्मोस में वृद्धि करता है।सेक्स ड्राइव के लिए काफी सहायक होता है।इसमें ब्रोमीलेन नाम का एक एन्जाइम मौजूद होता है।ये खून की दौरान को बढ़ाने में सहायक होता है।इससे इरेक्शन सही से होता है।केले में अच्छी मात्रा में कैलोरीज पाई जाती है।ये शरीर की ताकत में भी वृद्धि करता है।यही वजह है कि नियमित रूप से सोने से पहले एक से दो केलों का सेवन कर सकते है।

कब्ज की दिक्कत को दूर करने में कारगर

केले मे प्रचुर मात्रा में फाइबर पाया जाता है ये डाइजेशन के लिए काफी अच्छा साबित होता है।केले में पेक्टिन नाम का फाइबर पाया जाता है।ये कॉन्सटिपेशन को दूर करने में काफी सहायक होता है।इससे कब्ज की समस्या में सुधार आता है।नियमित रूप से एक या दो केले का सेवन करना फायदेमंद साबित होता है।

किडनी को सुचारू रूप से काम करने में मिलता है मदद

केले में पोटैशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।इससे किडनी स्वस्थ रहती है और इसके साथ ही गुर्दे से संबंधित बीमारियां भी ठीक होती है और केले में पाए जाने वाला पोटैशियम ब्लड प्रेशर को रेग्युलेट करने में फायदेमंद होता है।

शुगर के रोगियों लिए कारगर

केला खाने से लोगों को कई तरह का फायदा होता है। शुगर के रोगियों को कम से कम मात्रा में केला खाना चाहिए।शुगर को बढ़ाने में काफी कारगर साबित होता है।शुगर के रोगी को एक केले का सेवन करना चाहिए।केला उन लोगों के लिए भी फायदेमंद फल साबित होता है जो नियमित रूप से एक्सरसाइज करते हैं। या फिर शारीरिक रूप से मेहनत का काम करते हैं।

सेरोटोनिन हार्मोन में इजाफा

अगर आप केले के छिलके का सेवन करते हैं तो इससे शरीर में सेरोटोनिन नामक हार्मोन की मात्रा में 15 फ़ीसदी तक इजाफा होता है।ये मूड को अच्छा बनाए रखने में मददगार साबित होता है।

पीले दांतों से निजात

केले के छिलके के अंदरूनी भाग को दांतो में रगड़ने से दांतो के पीलापन कम होने लगता है।केले के छिलके में मौजूद साइट्रिक एसिड दांतों के पीलेपन को दूर करने में काफी कारगर साबित होता है।

लाल रक्त कोशिकाओं को टूटने से बचाना

केले के छिलके में शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं को टूटने से बचाता है । वही पीले केले की तुलना में कच्चा केले का छिलका अधिक फायदेमंद साबित होता है।

कोलेस्ट्रोल को नियंत्रित करने में

केले में अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो कि शरीर में कोलेस्ट्रोल मात्रा को कंट्रोल करने में मददगार होता है।इससे मोटापे से निजात मिलता है।

दर्द निवारक के रूप में

अगर आपको चोट लग जाए और नीला निशान बन गया हो और आपको इस जगह पर दर्द बना हुआ है तो ऐसे में आपको केले के छिलके को चोट वाले स्थान पर रखना है इससे चोट का दर्द अपने आप गायब हो जाता है।
केले के छिलके में ट्रिप्टोफेन नाम का एक उपयोगी तत्व मौजूद होता है।जिससे आपको अच्छी नींद मिलती है।

मस्से को हटाने के लिए

अगर आपको मस्सों को हटना चाहते है तो इसके लिए आपको केले के छिलकों को मस्से के ऊपर लगाकर इसके ऊपर टेप लगाकर कुछ समय के लिए छोड़ देना चाहिए ऐसा करने से मस्से की समस्या से छुटकारा मिलता है। केले के छिलका आपके खून को साफ करने और कब्ज के ठीक करने में मददगार होता है।

आंखों की रोशनी सुधारने में

केले के छिलके में ल्यूटिन नामक आवश्यक तत्व पाया जाता है।जोकि आंखो की रोशनी बढ़ाने के लिए कारगर साबित होता है।

त्वचा संबंधी रोगों में ठीक करने में सहायक

केले का छिलका त्वचा संबंधी रोग ठीक हो जाते है।ये आपके चेहरे के कील-मुंहासों, मस्से, झुर्रियां, दाद आदि को जल्द मिटने लग जाते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *